भाजपा में वार्ड व्यवस्था खत्म, अब हर बूथ पर होगा अध्यक्ष

BJP-Rajasthan election

प्रकिया शुरू होने से पहले ही विरोध शुरू
जयपुर | भाजपा ने बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाने के लिए संगठनात्मक चुनावों में नई व्यवस्था लागू की है। पार्टी ने वार्ड अध्यक्ष पद की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। केंद्रीय स्तर पर हुए निर्णय के बाद अब पार्टी बूथ स्तर पर अध्यक्ष बनाएगी। बूथ स्तर के चुनाव के बाद सीधे मंडल अध्यक्ष का चुनाव होगा। पार्टी में इस महीने होने वाले संगठनात्मक चुनाव नए नियमों से होंगे। बूथ स्तर पर पार्टी के कार्यकर्ताओं की टीम तैयार हो सकेगी और निचले स्तर तक पहुंच बन सकेगी। प्रदेश में करीब 47947 बूथों के लिए चुनाव होंगे। भाजपा संगठनात्मक चुनाव के प्रभारी श्याम सुंदर शर्मा ने बताया कि इस बार नए नियमों से चुनाव होंगे। तारीख की घोषणा कर दी गई है। सक्रिय सदस्यों की सूची मांगी गई है।

कौन डालेगा वोट,विरोध शुरू
चुनाव में मिस्ड कॉल से सभी प्राथमिक सदस्य और 100 या इससे अधिक प्राथमिक सदस्य बनाने वाले सदस्य इन बूथ चुनावों में मतदान कर सकते है। लेकिन चुनावों से पूर्व ही इसका विरोध शुरू हो गया है। दरअसल अभी तक प्राथमिक सदस्यता वाले सदस्यों को रसीद भी पार्टी कार्यालय से नहीं मिली है। ऐसे में कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे पर आरोप—प्रत्यारोप भी शुरू कर दिए है।

मंडलों में होगा बदलाव
प्रदेश भाजपा में अब मंडलों की स्थिति में बदलाव होगा। सूत्रों की माने तो अब 60 बूथों पर एक मंडल का गठन किया जाएगा। लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है की एक मंडल में कम से कम कितने बूथ होंगे।

यह है पार्टी की चुनाव तिथि
बूथस्तर : 20सितंबर
मंडलस्तर : 10अक्टूबर
जिलास्तर : 30अक्टूबर
राज्यस्तर : 20नवंबर

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Connect with Facebook

*