‘ग्राम कोटा‘ की एग्जीबिशन में प्रदर्शित होंगी कृषि की आधुनिक तकनीकें

GRAM KOTA EXHIBITIONजयपुर। कोटा में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) में लगने वाली एग्जीबिशन में विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कम्पनियों की महत्वपूर्ण भागीदारी देखने को मिलेगी। यह विशाल कृषि आयोजन कोटा में आरएसी ग्राउंड पर 24 मई से 26 मई तक आयोजित किया जायेगा।
7800 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली यह एग्जीबिशन ‘ग्राम कोटा‘ की मुख्य विशेषताओं में से एक होगी। एग्जीबिशन में स्थानीय आवश्यक्ताओं के लिए उपयुक्त उपलब्ध कृषि, प्रसंस्करण एवं पषुधन आदि से संबंधित आधुनिक तकनीकें एवं उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे। राजस्थान सरकार की प्रमुख शासन सचिव, कृषि, नीलकमल दरबारी ने बताया कि यह एग्जीबिशन प्रारम्भिक एवं मध्यम स्तर की कम्पनियों को बेहतरीन अवसर प्रदान करेंगी। यहां वे अपने इनोवेषंस को स्थानीय एवं वैष्विक कृषि व्यवसाय से जुड़े लोगों, किसानों, निवेषकों एवं टेक्नोलाॅजी इंटीग्रेटर्स के समक्ष प्रदर्षित कर सकेंगे।

एग्जीबिशन में कृषि मशीनरी एवं संबद्ध सेवाओं, एग्री इनपुट, संरक्षित खेती, सिंचाई, प्लास्टिकल्चर, प्रिसिजन फार्मिंग पर स्टाॅल्स लगाई जायेंगी। इसके अतिरिक्त फूड एवं फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलाॅजीज, डेयरी एवं पशुधन, कृषि विविधीकरण, रिटेलर्स, पोस्ट हार्वेस्टिंग टेक्नोलाॅजीज एवं आॅर्गेनिक फार्मिंग जैसी विभिन्न श्रेणियों की स्टाॅल्स भी होंगी।
एग्जीबिशन में लगाए जाने वाला इनोवेशन एवं स्टार्टअप पैविलियन इसके विशेष आकर्षण में से एक होगा। यह राजस्थान के किसानों एवं कृषि उद्यमियों द्वारा विकसित स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्षित करने के लिए मंच साबित होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Connect with Facebook

*