Jobs-विद्यालय सहायक के 1128 पदों पर होगी भर्ती

Job-Openings

अभ्यर्थियों को 5 सितंबर तक करना होगा ऑनलाइन आवेदन, अंकों के आधार पर बनेगी मेरिट
अजमेर। बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबर है। पिछले लंबे समय से अटकी विद्यालय सहायक की भर्ती के लिए राज्य सरकार ने आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थियों को भर्ती में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। गौरतलब है कि पिछली कांग्रेस सरकार के समय 2013 में शिक्षा सहायक पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे, लेकिन सरकार द्वारा विभिन्न श्रेणियों में अधिक बोनस अंक देने के चलते पूरा मामला कोर्ट में चल रहा था। सरकार ने भर्ती प्रक्रिया के प्रावधानों में बदलाव करते हुए शिक्षा सहायक का नाम परिवर्तित करते हुए विद्यालय सहायक के पदों पर भर्ती निकाली है। नई भर्ती के दौरान जाे पहले से सरकारी विभागों में काम कर रहे हैं, उन्हें अधिकतम 15 बोनस अंक भी दिए जाएंगे।
इसके लिए विभिन्न श्रेणियों में आरक्षण दिया जाएगा। सामान्य श्रेणी ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए 275, एससी एसटी के लिए 175 नि:शक्तजनों के लिए 75 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

जो अभ्यर्थी 2013 में आवेदन कर चुके हैं, उनसे नहीं ली जाएगी फीस
विद्यालय सहायक भर्ती के लिए अभ्यर्थी 5 सितंबर तक ऑनलाइन अावेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों को शिक्षा विभाग की साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने शिक्षा सहायक भर्ती के लिए आवेदन कर दिया है, उन्हें आवेदन तो वापस करना होगा, लेकिन फीस नहीं भरनी होगी। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 2013 में करीब 31 हजार पदों पर शिक्षा सहायक की भर्ती निकाली थी।
बोनस अंक के लिए पात्रता
विद्यालयसहायक भर्ती में राजकीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त गैर राजकीय विद्यालयों, राजस्थान में संचालित शैक्षिक परियोजनाएं, लोक जुंबिश, एसएसए, जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम, राजीव गांधी पाठशाला, शिक्षाकर्मी बोर्ड, मदरसा बोर्ड में कार्य के अनुभव के अाधार पर भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
यह रहेगी अंक व्यवस्था
विद्यालय सहायक भर्ती परीक्षा में एक साल के अनुभव पर 5, दो साल के अनुभव पर 10 अधिकतम तीन साल के अनुभव पर 15 अंक दिए जाएंगे। साथ ही 15 अंक का जिला मुख्यालय पर साक्षात्कार लिया जाएगा, जबकि 12वीं के अंकों का 70 प्रतिशत अंक जोड़े जाएंगे। तीनों को जोड़कर कर संयुक्त मेरिट बनाई जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Connect with Facebook

*