फर्जी वेबसाईट बनाकर चिकित्सा विभाग की भर्ती का विज्ञापन किया जारी,साइबर थाने में मामला दर्ज

newspaper vacancyचिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट की नकल कर भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के नाम से अवैध रूप से वेबसाइट बनाकर स्वास्थ्यकर्मियों की भर्ती का फर्जी विज्ञापन जारी करने के मामले में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि 16 जुलाई के प्रमुख दैनिक समाचार-पत्र के प्रदेश के विभिन्न जिलों के संस्करणों में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान जयपुर राजस्थान द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के 700 पदों की भर्ती का विज्ञापन प्रकाशित किया गया एवं वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर 300 रुपये व 200 रुपये के पोस्टल आर्डर के साथ 14 अगस्त तक आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये। वेबसाइट पर एनआरएचएम के लोगो एवं राष्ट्रीय चिन्ह का अवैध रूप से उपयोग किया गया है। इस फर्जीवाड़े की जानकारी मिलने पर प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मुकेश शर्मा को सूचित किया गया एवं उनके निर्देश पर शास्त्रीनगर स्थित साइबर क्राइम थाने में प्राथमिकी दर्ज करवा दी।
vacancy in health rajasthanजैन ने बताया कि भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के यह विज्ञापन पूर्णतः बेरोजगार युवाओं के साथ धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है। फर्जी वेबसाइट पर एनआरएचएम के लोगो एवं राष्ट्रीय चिन्ह का अवैध रूप से उपयोग किया गया है। वेबसाइट में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान पोस्ट बाक्स नम्बर 1036, गांधीनगर जयपुर का पता लिखा हुआ है। प्राथमिकी में वेबसाइट को तुरन्त प्रभाव से ब्लाॅक कर धोखाधड़ी करने वालों के विरूद्ध आपराधिक कार्यवाही के लिए लिखा गया है।

साइबर थाने में मामला दर्ज
इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ. वी.के. माथुर (आरसीएच) ने साइबर क्राइम सेल में शनिवार को मामला दर्ज करवाया है। संगठन ने स्वास्थ्य सहायक (400 पद), स्वास्थ्य कार्यकर्ता (200 पद) एवं स्वास्थ्य अधिकारी के 100 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। प्रत्येक पद पर आवेदन शुल्क 300 रुपए रखा गया था। साइबर थाना इंचार्ज एडिशनल एसपी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से दर्ज करवाए गए मामले की जांच की जा रही है। जिस संस्थान ने वेबसाइट बनाकर विज्ञापन दिया है वह रजिस्टर्ड पाई गई है। उसके रजिस्ट्रेशन नंबरों की भी जांच की जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Connect with Facebook

*