नए साल पर अब मकान बनाने वालों को मिली राहत, बजरी हुई सस्ती

sandmining bajri sawaomadhopur rajasthanलीज होल्डरों ने घटाया भराई शुल्क
जयपुर। नए साल से राजधानी में राजधानी में मकान बनाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लीज होल्डरों ने बजरी के दाम घटा दिए ​है। अब 16 टन ट्रक की भराई 6800 रु. की जगह 5600 रु. तथा 9 टन की भराई 4500 की जगह 3600 रु. लगेगी। इसमें परमिट फीस, रॉयल्टी व प्रीमियम भी शामिल है।
16 टन बजरी का ट्रक अब करीब 14500 हजार तथा 9 टन का ट्रक करीब 9700 हजार रु. में मिलेगा। अभी इनकी कीमत क्रमश: 17 हजार व 12,000 रु. थी। दरअसल विभाग ने सवाईमाधोपुर व टोंक जिलों में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई भी की है। इस दौरान कई वाहन भी जब्त किए गए थे। वहीं, सवाईमाधोपुर में लीजधारक को एक लीज का कब्जा भी मिल गया है,जिससे दामों में कमी आई है।
.और सस्ती हो सकती है बजरी, अगर ये अवैध खनन भी बंद हो
ऑल राजस्थान बजरी ट्रक ऑपरेटर्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष नवीन शर्मा का कहना है कि सवाईमाधोपुर में बजरी माफियाओं की वजह से लीजधारकों ने लीज शुरू नहीं की थी। अब यहां एक जगह लीज से बजरी खनन शुरू हो गया है, लेकिन चार और जगह खनन बंद है। पहले यहां बजरी माफिया लीजधारकों को खनन नहीं करने दे रहे थे। वर्तमान में भी कुछ दिन पहले सवाईमाधोपुर में लीजधारकों की मशीनों और वाहन में तोड़फोड़ की गई थी। ऐसे में लीजधारक खनन नहीं कर रहे। कोर्ट के आदेश के बाद यहां लीज धारक को कब्जा दिलवायां गया है,जिससे बजरी सस्ती हो गई है।
रोजाना जब्त हो रहे वाहन
अवैध बजरी खनन अभियान में अभी तक सवाईमाधोपुर अछूता रहा था लेकिन अब खान, परिवहन और पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों ने सवाईमाधोपुर में अभियान शुरु कर दिया है। विभाग ने पिछले सप्ताह ही जोरदार कार्रवाई की और एक ही दिन में 23 ट्रेक्टर और 12 ट्रकों को जब्त किया था। यहां विभाग ने करोड़ों रूपए अवैध वाहनों से जुर्माना वसूला है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Connect with Facebook

*


Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.