सावधान— कैम्पा कोला में मिला है आर्टिफिशियल स्वीटनर

cola jaipur jalanचिकित्सा विभाग की टीम ने लिया सैंपल,बच्चों के लिए खतरनाक
जयपुर। कोल्डड्रिंक में आर्टिफिशियल स्वीटनर का धडल्ले से उपयोग हो रहा है,यह मीठा जहर बीमारियों का घर है। लेकिन मुनाफे के चलते इसका उपयोग तेजी से बढ़ा है।
सोमवार को सीएमएचओ प्रथम ने गोविंदगढ़ की जालान फूड प्रोड्क्टस कंपनी से दो सैंपल लिए। सीएमचओ प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा के अनुसार कैम्पा कोला की इस बोतल पर भी बारिक अक्षरों में आर्टिफिशियल स्वीटनर की जानकारी भी ​दे रखी थी। लेकिन कोल्डड्रिंक में इसकी मात्रा भी अधिक थी। जानकारी के अनुसार कोल्डड्रिंक में इसका उपयोग किया जा सकता हैं,लेकिन इसकी जानकारी बोत्तल पर देना आवश्यक है। जबकि कैम्पा कोला की ओर से यह जानकारी छोटे अक्षरों में दी गई थी।
डाक्टरों की राय में है खतरनाक
डायबिटीज से बचने और खूबसूरत दिखने की चाह में लोग चीनी की जगह इनका यूज़ करने लगे हैं, जो स्लिम और ट्रिम तो बनाते नहीं, पर बीमारियां ज़रूर दे देते हैं। नॉर्थ-ईस्टर्न ओहियो यूनिवर्सिटीज कॉलेज ऑफ मेडिसिन के साइकेट्री के प्रोफेसर और चेयरमैन डॉक्टर राल्फ वॉटसन के अध्ययन में यह सामने आया कि आर्टिफिशियल स्वीटनर से सिरदर्द, याददाश्त की कमी, अचानक चक्कर आकर गिर पड़ना, कोमा में जाना और कैंसर जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा भी यह कई शारीरिक और मनोरोगों का कारण बन सकता है, जिसमें अल्जाइमर, क्रॉनिक थकान, अवसाद आदि प्रमुख हैं।
आर्टिफिशियल स्वीटनर क्या है?
आर्टिफिशियल स्वीटनर या कहें सुगर सब्सिट्यूट एक तरह का केमिकल है। कई शुगर या डायबिटीक पेशेंट्स चीनी की जगह आर्टिफिशियल शुगर इस्तेमाल करते हैं, ताकि वो भी मीठा खा सकें। दरअसल, आर्टिफिशियल स्वीटनर का स्वाद चीनी की तरह ही होता है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि यह किसी मीठे ज़हर से कम नहीं है।

स्किन के लिए है खतरनाक
आप सुंदर दिखने की चाह में आर्टिफिशियल स्वीटनर खाना शुरू कर देती हैं। सुंदर दिखने का मतलब स्लिम, खूबसूरत, चमकदार और बेदाग स्किन का होना भी है। खूबसूरत दिखने की चाह में आर्टिफिशियल स्वीटनर खाने से स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। सबसे बड़ी समस्या एलर्जी की होती है। इसके अलावा पिगमेंटेशन, रैशेज जैसी दिकक्तें भी होने लगती हैं। इससे उम्र ज़्यादा दिखने लगती है। स्किन खुरदुरी हो जाती है और उसकी चमक गायब हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Connect with Facebook

*


Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.