पत्रकारों की मेडिक्लेम की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख

13-journalist-protest dharna in jaipurजयपुर। राज्य सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2014-15 की अनुपालना में राज्य सरकार द्वारा एक परिपत्र जारी कर अधिस्वीकृत पत्रकारों की मेडिक्लेम बीमा सुविधा की कवरेज राशि 5 लाख के स्थान पर 2 लाख एवं 10 लाख की गई है। इसके साथ ही प्रेस फोटोग्राफर के लिए 2 लाख रुपये की ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी (ऑप्शनल) की गई है।
निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क ने बताया कि मेडिक्लेम बीमा प्रीमियम की 90 प्रतिशत राशि राजस्थान पत्रकार कल्याण कोष से वहन की जाएगी तथा 10 प्रतिशत राशि संबंधित अधिस्वीकृत पत्रकार से डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से प्राप्त की जाएगी। उन्होनें बताया कि जिलों में पदस्थापित विभाग के समस्त संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, सहायक निदेशक एवं सूचना जन संपर्क अधिकारियों को 22 फरवरी 2010 का मेडिक्लेम पॉलिसी का नोटिफिकेशन, अधिस्वीकृत पत्रकारों की मेडिक्लेम पॉलिसी का आवेदन पत्र, अधिस्वीकृत पत्रकारों की समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के लिए आवेदन पत्र, मेडिक्लेम सुविधा के लिए अधिकृत चिकित्सालयों की सूची तथा मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी दावा प्रपत्र के प्रारुप दिये गये हैं ताकि वे 7 अक्टूबर तक अपने जिले के अधिस्वीकृत पत्रकारों के मेडिक्लेम प्रपत्रों की पूर्ति कर मय बैंक डीडी के साथ दो प्रतियों में आवश्यक रुप से निदेेशालय में भिजवा सकें।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मेडिक्लेम बीमा कवरेज राशि 2014-15 के लिए 2 लाख एवं 10 लाख निर्धारित की गई है। 2 लाख रुपये की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी के लिए कुल वार्षिक प्रीमियम 8000 रुपये है जिसमें से राजस्थान पत्रकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से 7200 रुपये व अधिस्वीकृत पत्रकारों से 800 रुपये अंशदान वहन किया जाएगा तथा 10 लाख रुपये की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी के लिए कुल वार्षिक प्रीमियम 40000 रुपये है जिसमें से राजस्थान पत्रकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से 36000 रुपये व अधिस्वीकृत पत्रकारों से 4000 रुपये अंशदान वहन किया जाएगा। इसी प्रकार उपरोक्त दोनों पॉलिसी तथा प्रेस फोटोग्राफर्स के लिए सामूहिक दुर्घटना बीमा के लिए 500 रुपये कुल प्रीमियम राशि में से राजस्थान पत्रकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष 75 प्रतिशत ( 375 रुपये ) व अधिस्वीकृत पत्रकारों से 25 प्रतिशत (125 रुपये) वहन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नवीन मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के लिए प्रत्येक अधिस्वीकृत पत्रकार से कुल 925 रुपये या 4125 रुपये की राशि का बैंक डीडी ”राजस्थान पत्रकार और साहित्य कल्याण कोष जयपुर” के नाम से प्राप्त किया जाएगा तथा मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी प्रपत्र, समूह दुर्घटना बीमा प्रपत्र, अधिस्वीकरण कार्ड की फोटो प्रति, मूल आवेदन पत्र के साथ अतिरिक्त फोटो सहित प्रस्ताव दो प्रतियों में तैयार कर 7 अक्टूबर तक निदेशालय में प्रस्तुत करना है।
निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया कि जिन अधिस्वीकृत पत्रकारों की मेडिक्लेम बीमा की अवधि 19 अक्टूबर को समाप्त हो रही है उन पत्रकारों की मेडिक्लेम पॉलिसी का नवीनीकरण भी किया जाएगा। इसके लिए अधिस्वीकृत पत्रकार से 7 अक्टूबर, 2014 तक आवेदन पत्र, 925 या 4125 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट, मेडिक्लेम कार्ड की फोटो प्रति और अधिस्वीकरण कार्ड की फोटो प्रति के साथ दो प्रतियों में आवेदन पत्र प्राप्त कर निदेशालय को आवश्यक रुप से प्रस्तुत करना है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Connect with Facebook

*


Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.